DISCUSSION LESSON PLAN IN HINDI on Varn Vyavastha [swar Vyanjan] | वर्ण व्यवस्था (स्वर व्यंजन) पाठ योजना

DISCUSSION LESSON PLAN IN HINDI on Varn Vyavastha [swar Vyanjan] | वर्ण व्यवस्था (स्वर व्यंजन) पाठ योजना

Discussion Skill Lesson Plan of Hindi Grammar on Varn Vyavastha ( Swar aur Vyanjan) for Class 8


लेसन प्लान का संक्षिप्त विवरण:
  • कक्षा: आठ
  • विषय: हिंदी शिक्षण
  • टॉपिक: वर्ण व्यवस्था ( स्वर और व्यंजन )
  • पाठ योजना प्रकार: डिस्कशन

Note: निचे दिया गया हिंदी लेसन प्लान केवल एक उदाहरण मात्र है| जिसमे कक्षा, नाम, कोर्स, दिनांक इत्यादि में बदलाव करके आप अपनी सुविधा के अनुसार काम में ला सकते है|


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DISCUSSION LESSON PLAN IN HINDI on Varn Vyavastha For B.Ed 1st Year, 2nd Year and DELED - Swar Vyanjan Lesson Plan | Varn Vyavastha Lesson Plan In Hindi

Date: Duration Of The Period:
Students Teacher Name: Pupil-Teacher Roll Number:
Class: Average Age Of the Students:
Subject: Topic:

अनुदेशनात्मक उद्देश्य:

पाठोपरांत विद्यार्थी:
  1. विद्यार्थी वर्ण एवं भाषा में प्रयोग होने वाले सभी प्रकार की उच्चारित मौखिक भाषा को जान पाएंगे|
  2. भाषा में लिखित शब्दों के उच्चारण में उतार-चढ़ाव से परिचित होंगे|
  3. विद्यार्थी लिखित व मौखिक रूप से प्रयुक्त होने वाली भाषा में मात्राओं का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे|
  4. विद्यार्थी शब्द निर्माण की प्रक्रिया जान सकेंगे|
  5. विद्यार्थी दैनिक जीवन में प्रयुक्त होने वाली भाषा को आसानी से लिख व पढ़ पाएंगे|
  6. विद्यार्थी वर्ण व्यवस्था का संश्लेषण कर पाएंगे|

सहायक सामग्री:

  • सामान्य : चौक, बोर्ड, झाड़न, संकेतिका, पुस्तक
  • विशिष्ट : चार्ट, मॉडल, रेडियो-स्लाइड
  • वर्णों का चार्ट

पूर्वज्ञान परीक्षण:

प्रस्तावित प्रश्न संभावित उत्तर
भाषा में प्रयुक्त होने वाले ध्वनियों को क्या कहा जाता है? वर्ण
क्या वर्ण और अक्षर में अंतर होता है? हाँ
अक्षर किसे कहते हैं? शब्दों के समुदाय को
भाषा में वर्ण और अक्षर दोनों का प्रयोग होता है? हाँ
वर्णों के समुदाय को क्या कहते हैं? समस्यात्मक प्रश्न

उद्देश्य कथन:बच्चों! आज हम भाषा में प्रयुक्त वर्ण व्यवस्था के बारे में चर्चा करेंगे तथा वर्ण के विभिन्न समुदाय व वर्गीकरण के बारे में पढ़ेंगे|

प्रस्तुतीकरण:

क्रम संख्या: शिक्षण बिंदु: शिक्षण विधि: छात्र-अध्यापिका क्रियाएं:

छात्र-क्रियाएं

1. वर्ण प्रदर्शन व व्याख्या विधि भाषा की सबसे छोटी इकाई वर्ण है| इन वर्णों के संयोग से शब्दों का निर्माण होता है| वर्ण का प्रयोग ध्वनि और ध्वनि चिन्ह दोनों के लिए किया जाता है, क्योंकि ध्वनियों के उच्चारण और लिखित दोनों रूपों के प्रतीक हैं| इन वर्णों को वर्णमाला कहते हैं|
2. वर्णों के प्रकार प्रदर्शन विधि उच्चारण की दृष्टि से हिंदी वर्णमाला को दो भागों में बांटा जाता है:

स्वर

व्यंजन

3. स्वर प्रदर्शन विधि स्वर उन वर्णों को कहते हैं, जिन का उच्चारण स्वतंत्रता से हो सकता है, ये व्यंजनों के उच्चारण में भी सहायक है| इनके उच्चारण में स्वास वायु बिना किसी रूकावट के मुख से निकलती है|

स्वरों की विशेषता है, कि जब यह व्यंजनों से मिलते हैं तो मात्रा बन जाते हैं, स्वर संख्या में 11 हैं|

स्वर इस प्रकार हैं : अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ऋ, ए, ऐ, ओ, औ

4. स्वर के भेद प्रदर्शन व व्याख्या विधि उच्चारण के आधार पर स्वरों के दो प्रकार हैं :

हस्व स्वर

दीर्घ स्वर

5. हस्व स्वर

हस्व ऋ का प्रयोग

व्याख्या विधि

प्रदर्शन विधि

जिन स्वरों को सबसे कम समय में उच्चारित किया जाता है, उन्हें हस्व स्वर कहते हैं|

हस्व स्वर है : अ, इ, उ, ऋ इनके उच्चारण में जो समय लगता है, उसे एक मात्रा कहते है| ऋ का प्रयोग केवल संस्कृत ( तत्सम ) शब्दों में किया जाता है इन्हें मूल स्वर भी कहते हैं|

6. दीर्घ स्वर प्रदर्शन व व्याख्या विधि जिन स्वरों में उच्चारण करते समय हस्व स्वर से अधिक ( दो मात्रा ) का समय लगता है, उन्हें ‘दीर्घ स्वर’ कहते हैं|

आ, ई, ऊ, ऐ, ए, ओ, औ|

7. अनुनासिक व अनुस्वार स्वर व्याख्या विधि अनुस्वार व अनुनासिक स्वर में स्वास केवल नाक से निकलती है जबकि अनुनासिक में मुंह और नाक दोनों से|

अनुस्वार तीव्र व अनुनासिक धीमी ध्वनि है|

इनके उच्चारण में पूर्वर्ती स्वर की आवश्यकता होती है|

मूल्यांकन:

  • भाषा की सबसे छोटी इकाई क्या है?
  • वर्णों के संयोग से किसका निर्माण होता है?
  • वर्णों के समूहो को क्या कहते हैं?
  • स्वरों के प्रकार लिखो? गौण व्यंजन कौन-कौन से हैं?

गृहकार्य:

  1. क वर्ग, च वर्ग, ट वर्ग, त वर्ग व प वर्ग के सभी व्यंजनों को लिखो?
  2. वर्णों के समूह के बारे में लिखो?

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